Type Here to Get Search Results !

Bihar RTPS Service Online Apply, Status (आय, जाति, निवास)

0

Bihar RTPS Service Online Apply, Status (आय, जाति, निवास)

बिहार राइट टू पब्लिक सर्विस (बिहार आरटीपीएस) ने जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन एक नई वेबसाइट (serviceonline.bihar.gov.in) बनाई है। ये प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है कि कोई व्यक्ति किसी विशेष समुदाय से है, उसकी आय है। इसलिए हम कह सकते हैं कि प्रमाणपत्र इस बात की पुष्टि करता है कि किसी व्यक्ति की सामाजिक स्थिति क्या है। बिहार आरटीपीएस सेवा प्लस ऑनलाइन आवेदन का स्रोत (आय, जाति, निवासी)

Bihar RTPS Service Online Apply, Status (आय, जाति, निवास)


Bihar RTPS Service Online Apply, Status (आय, जाति, निवासी)


बिहार के नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक जाति, आय और निवास प्रमाणपत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है। विशेष रूप से ओबीसी और एससी-एसटी प्रमाण पत्र के लिए सबसे उपयोगी है। यह लेख बताता है कि जाति, आय और निवास, प्रमाणपत्र ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें।

आरटीपीएस सेवा का उपयोग करने के साथ-साथ लोग चरित्र प्रमाण पत्र (चारित्र प्रमाण पत्र), ओबीसी प्रमाणपत्र, भूमि अधिकार प्रमाणपत्र (एलपीसी) और आवासीय, जाति और आय प्रमाण पत्र के लिए तत्काल सेवा भी बना सकते हैं। हालाँकि, इस पृष्ठ में सभी प्रत्यक्ष लिंक उपलब्ध हैं।

भारत के साथ-साथ बिहार में भी आरक्षण की व्यवस्था है। यदि कोई आरक्षण श्रेणी से आता है, तो उन्हें सरकार की नौकरियों, योजनाओं आदि में कुछ लाभ मिलेंगे। इसके लिए उन्हें लाभ पाने के लिए अपना जाति प्रमाण पत्र दिखाना होगा। Jaati Praman Patra बनाने के लिए लोगों को RTPS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Bihar RTPS Service Online Apply, Status (आय, जाति, निवास)

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनायें।
  1. प्रमाणपत्र बनाने के लिए, आपको सबसे पहले RTSP सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. यदि आप जाति प्रमाण पत्र अधिकारी स्तर का बनाना चाहते हैं, तो लिंक पर क्लिक करें।
  3. प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, आपको खुद को पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा।
  4. मोबाइल नंबर के साथ अपना पूरा नाम, ईमेल आईडी दर्ज करें।
  5. अब आपको एक पासवर्ड बनाना होगा।
  6. नोट: - पासवर्ड 8 से 15 अक्षरों वाला होना चाहिए जिसमें कम से कम एक अनूठा चरित्र हो (* [@ # $% ^ & + =]), (यानी, Abcd @ 123)
  7. पासवर्ड बनाने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और हरे रंग के Submit Button पर क्लिक करें।
  8. अब आपके पास एक लॉगिन आईडी है। आप आरटीपीएस सेवा प्लस वेबसाइट का जाति प्रमाण पत्र बना सकते हैं।
  9. दाईं ओर, आप देखेंगे, आय प्रमाण-पत्र का निर्गमन (आय प्रमाण पत्र जारी करना), आवासीय प्रमाण-पत्र का निर्बंधन (आवासीय प्रमाण पत्र जारी करना) विकल्प।
  10. लिंक पर क्लिक करें । ऑनलाइन आवेदन के लिए सीधा लिंक भी इस पृष्ठ पर उपलब्ध है।
  11. और फिर आपको एक आवेदन रसीद प्राप्त होगी और उसे प्रिंट करना होगा।
  • इसी तरह, आप निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Bihar RTPS Application Status.

यदि आपने ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आप अपनी आवेदन स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं। हम आपकी जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र पर नज़र रखने के लिए एक सीधा लिंक प्रदान कर रहे हैं। ऑनलाइन स्थिति की जांच के लिए, आपके पास एक आवेदन संख्या होनी चाहिए। पंजीकरण संख्या का उपयोग करके, आप अनुसरण कर सकते हैं; अन्यथा, आप अपने आवेदन की स्थिति प्राप्त नहीं कर सकते।
  1. अपनी आवेदन स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- एप्लिकेशन स्थिति RTPS अब कुछ प्रश्न का उत्तर दें जैसे कि सेवा, राज्य सरकार या केंद्र सरकार ने किसे प्रदान किया है।
  2. कृपया उस राज्य का नाम चुनें जो सेवा प्रदान कर रहा है। यदि आपने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है, तो जाति प्रमाण पत्र पर क्लिक करें अन्यथा अपने प्रमाण पत्र पर क्लिक करें।
  3. खाली बॉक्स में कैप्चा दर्ज करें और बाद में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  4. अब आपके डिवाइस पर एप्लिकेशन स्टेटस दिखाई देगा।
Important Links
Online Apply
Check Application Status
Forgot Password
Official Website



Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad

close